Advertisement

Latest Jobs

6/recent/ticker-posts

बिहार के किसी भी जमीन का खाता, खेसरा, जमाबंदी निकाले और डाउनलोड करें | Check Bihar Land Jamabandi

Advertisement

Advertisement

दोस्तों, भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाले डिजिटल भारत अभियान में अपना सहयोग देने के लिए बिहार के राजस्व विभाग ने Land record को ऑनलाइन कर दिया है। यानि कि अब आप घर बैठे ही अपने जमीन से जुड़ी कोई भी जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की राजस्व विभाग द्वारा ही आपकी भूमि का रखरखाव किया जाता है। जमीन के रिकॉर्ड को ऑनलाइन देखने के लिए बिहार भूमि/ भूलेख नाम से एक पोर्टल जारी किया गया है।

जहां से आप बिहार में अपने जमीन की पूरी जानकारी जैसे की खसरा-खतौनी, जमाबंदी, भू नक्शा, जमीन के मालिक का नाम इत्यादि आसानी से घर बैठे देख सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बिहार भूमि पोर्टल से ऑनलाइन खसरा खतौनी/जमाबंदी कैसे देखें। साथ ही साथ बिहार भूमि पोर्टल और ऑनलाइन Land record से जुड़ी कुछ अहम जानकारी के बारे में भी चर्चा करेंगे। पूरी प्रक्रिया को सही से समझने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

ऑनलाइन खेसरा खतौनी/जमाबंदी देखना का तरीका

स्टेप 1: सबसे पहले आप अपने फोन या लैपटॉप में बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट biharbhumi.bihar.gov.in को खोलें।

स्टेप 2: वेबसाइट के होम पेज को स्क्रोल करने पर नीचे की तरफ आपको अलग-अलग प्रकार के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे। अपनी खसरा-खतौनी/जमाबंदी को देखने के लिए आप ‘जमाबंदी पंजी देखें’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब आप अपने जिला और अंचल का नाम भरे तथा Proceed के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: फिर अपने हल्का और मौजा का नाम भी चुने।

स्टेप 5: नीचे दिख रहे ऑप्शंस में से आप जिस भी तरीके से अपनी जमाबंदी/ खसरा-खतौनी देखना चाहते हैं वह तरीका चुने। इस आर्टिकल में हम आपको खाता नंबर से जमाबंदी देखने की प्रक्रिया बताएंगे। सारे ऑप्शंस को भरे और खाता नंबर के ऑप्शन को सेलेक्ट करके अपना खाता नंबर भरे तथा सुरक्षा कोड के ऑप्शन में दिख रहे सवाल का सही जवाब भरकर Search के ऑप्शन पर क्लिक करें।


Note: खाता नंबर के अलावा आप अपने सुविधा अनुसार किसी भी एक ऑप्शन को चुनकर अपनी जमाबंदी/खसरा-खतौनी देख सकते हैं।

स्टेप 6: अब आपके दिए गए खाता नंबर पर जितने भी जमीन रजिस्टर होंगे उन सभी जमीन के रैयत का नाम यानी की जमीन के मालिक का नाम और जमाबंदी संख्या भी आपके सामने खुलकर चली आएगी। उन सभी नाम में से आप जिस भी नाम पर रजिस्टर जमीन को देखना चाहते हैं उस नाम के आगे सेक्शन में दिख रहे आँख वाले आइकन पर क्लिक करें।

स्टेप 7: Eye लोगो पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पीडीएफ खुलकर आएगी। जिसमें आपकी जमीन की पूरी विवरण यानी की खसरा नंबर, रकबा, खाता संख्या, जमाबंदी संख्या इत्यादि पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक दी हुई रहेगी।

बिहार भूमि/ भूलेख बिहार पोर्टल के लाभ

बिहार भूमि/भूलेख बिहार पोर्टल को जारी करके बिहार सरकार ने सभी बिहार वासियों के लिए बेहद ही अच्छा काम किया है। इसके जरिए आप आसानी से अपनी ऑनलाइन Land record को देख सकते हैं। साथ ही साथ अपने Land record को देखने के लिए आपको घंटो लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ता। घर बैठे ही भूलेख बिहार पोर्टल के माध्यम से आपकी Land record आप तक पहुंच जाती है। सभी Land record को आप डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं। जिसके कारण कोई डॉक्यूमेंट खोने का डर नहीं रहता।

अगर आपसे गलती से कोई डॉक्यूमेंट खो जाता है तो आप फिर बिहार भूमि/ भूलेख बिहार पोर्टल के माध्यम से उसे डाउनलोड कर सकते हैं। इन सभी सुविधाओं को देखते हुए ही सभी लोग अपनी जमीन की जमाबंदी/ खसरा खतौनी देखने के लिए बिहार भूमि/ भूलेख बिहार बिहार पोर्टल का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप अब तक बिहार भूमि/ भूलेख बिहार पोर्टल का इस्तेमाल नहीं जानते हैं तो हमारे आर्टिकल में बताए गए ऑनलाइन जमाबंदी देखने का तरीका ध्यानपूर्वक पढ़े और बताई गई प्रक्रिया को  अपनाकर आज ही अपना समय बचाएं।

बिहार भूमि पर उपलब्ध सेवाएं

दोस्तों बिहार भूमि/ भूलेख बिहार के माध्यम से आप अपनी जमीन की जमाबंदी/खसरा खतौनी देखने के अलावा भी और अनेकों कम कर सकते हैं। जिसे हमने विस्तारपूर्वक नीचे समझाया है।

1. भू-लगान देखना।

2. अपने जमीन का नक्शा डाउनलोड करना।

3. जमाबंदी पंजी देखना।

4. भारत के सभी 22 भाषाओं में जमाबंदी पंजी देखना।

5. अपना खाता देखना।

6. भू-लगान देखना

7. ऑनलाइन दाखिल खारिज आवेदन करना।

8. ऑनलाइन MVR देखना।

9. पुराने भूमि के रिकार्ड्स को सही करना

10. Encumbrance Certificate निकालना।

ऊपर बताए गए सेवाओं के अलावा भी बिहार भूमि/ भूलेख बिहार पोर्टल पर अनेकों सेवाएं उपलब्ध है। ध्यान रहे की बिहार भूमि पोर्टल पर कुछ ऐसी सेवाएं हैं जिनका लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करना होगा लेकिन जमाबंदी/खसरा खतौनी देखने के लिए आपको किसी प्रकार की कोई भी रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से बग़ैर रजिस्ट्रेशन के ही हमारे आर्टिकल में बताई गई प्रक्रिया को अपनाकर अपनी खसरा खतौनी/जमाबंदी देख सकते हैं। बिहार भूमि पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आज ही आप बिहार भूमि पोर्टल पर जाएं और अपने अनुसार सभी सेवाओं को देखें और लाभ उठाएं।

Advertisement

Post a Comment

0 Comments

Advertisement